भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है?

दोस्तों आप सभी का फिरसे स्वागत है हमारे हिन्दी ब्लॉग मे। इस लेख मे हम जानेंगे Bharat Ka Rashtriya Khel Kya Hai। बहोत से ऐसे लोग है जिन्हे अभी भी नहीं पता की हमारे देश भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है। जिस तरह से हमारे देश मे राष्ट्रीय फूल और फल है उसी तरह से हमारे मन मे यह प्रश्न आता है की आखिर हमारे देश मे कौन सा खेल राष्ट्रीय खेल है।

वैसे तो हमारे देश मे क्रिकेट बहोत ही लोकप्रिय है। हर किसी को क्रिकेट खेलना और देखना भी पसंद है। ओर आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की हमारे देश का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट नहीं है। और हमने स्कूल कॉलेज मे भी पढ़ा होगा और यहा तक फिल्मों मे भी देखा है की भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी को बताया जा रहा है। जबकि ऐसा नहीं है। तो चलिए जानते हैं भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है।

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है?

हम सबने कभी न कभी या तो यह सोच लिया है की भारत का राष्ट्रीय खेल क्रिकेट है या सुना और पढ़ा है की हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल माना जाता है, पर दोनों मे से कोई भी हमारे देश भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है। अगर सच्चाई की बात करें तो हमारे देश का कोई भी खेल राष्ट्रीय खेल नहीं है, ऐसा खुद भारत के खेल मंत्रालय ने कहा है, उनका कहना यह है की अभी तक हमने इसलिए किसी खेल को राष्ट्रीय खेल नहीं बनाया है क्योंकि हम हर खेल को आगे बढ़ाना चाहते है इसलिए अभी हम किसी एक खेल को राष्ट्रीय खेल नहीं बना सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने इस लेख मे यह जानने का प्रयास किया की भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है तो हमे पता चला की भारत का राष्ट्रीय खेल कोई है ही नहीं। ऐसा खुद भारत के मंत्रालय ने कहा है। ऐसा उन्होंने तब कहा जब किसी व्यक्ति ने इस सवाल को उनसे पुच्छा। तो दोस्तों मुझे आशा है आपको इसका जवाब पूरी तरह से मिल गया है।

Leave a Comment