Credit Card Kya Hai?

हम सब कभी ना कभी Credit Card और Debit Card का अंतर नही समझ पाते थे, इसलिए हम Bank के ATM को ही क्रेडिट कार्ड समझते थे। आज के इस लेख में हम Credit Card Kya Hai और भी अच्छे से जानेंगे हिंदी में।

तो चलिए शुरू करते हैं।

Credit Card Kya Hai? (Kredit Kard Kya Hai)

Credit Card बैंक के द्वारा दिया गया एक card होता है जो की एक प्रकार का financial instrument होता है। इस कार्ड पर एक credit limit होता है जो बैंक के द्वारा तय करके दिया जाता है जिसका इस्तेमाल हम किसी भी खरीदारी करते वक्त या किसी भी transaction के समय इस्तेमाल कर सकते है और इस पैसे को हम बाद में एक निर्दिष्ट तारीख को बैंक में जमा कर सकते है।

क्रेडिट लिमिट हर व्यक्ति का अलग होता है और यह संपूर्ण रूप से आपका जो भी क्रेडिट कार्ड है उसी बैंक द्वारा तय किया जाता है।

आपके पास Axis Bank, HDFC Bank, State Bank of India, और भी अन्य बैंक है जिनमे से किसी बैंक का भी क्रेडिट कार्ड हो सकता है।

CVV Code Kya Hota Hai?

Credit Card CVV

हर क्रेडिट कार्ड के पीछे एक secret code होता है जिसे किसीके साथ share नहीं करना चाहिए यह code 3 digit का होता है आप जब भी किसी भी प्रकार का online transaction करते हैं credit card के जरिए तो आपके credit card के number और expiry date के साथ साथ cvv code को भी देना होता है उसके बाद ही आपके phone मे OTP आता है इस online transaction को complete करने के लिए।

Credit Card Se Kya Hota Hai?

Credit Card जिससे आप कुछ भी खरीद सकते है या online transaction कर सकते है credit पर। इसका मतलब यह होता है की आप जिस भी प्रकार का खर्चा इस card से करते हैं बाद मे फिर आपको interest के साथ ईसे भरना होता है। इससे आप एक तरह से pre-approved loan लेते है कुछ समय के लिए।

SBI Credit Card Kya Hai?

SBI Credit Card का मतलब होता है जब आप State Bank of India (SBI) से credit card लेते है तो आपको SBI के तरफ से SBI Credit Card मिलता है। इसी तरह से आप जब अलग बैंक से क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो उसी बैंक का क्रेडिट कार्ड मिलता है आपको।

Dhani Credit Card Kya Hai?

Student Credit Card Kya Hai?

Student Credit Card एक regular credit card के ही जैसा होता है। पर इस क्रेडिट कार्ड को student के लिए शुरू किया गया है जिससे students अपने लिए credit card apply कर सके। इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करके प्राप्त करना दूसरे normal credit card से आसान होता है और इसकी credit limit भी कम होती है।

Credit Card और Debit Card में अंतर

आपके पास जो Credit Card है या तो वो उसी बैंक का हो सकता है जिस बैंक में आपका सेविंग्स अकाउंट है या अन्य बैंक का भी हो सकता है। हम सब Debit Card का इस्तेमाल करते है लेकिन कभी कभी हो सकता है हमे इस debit card और credit card में क्या अंतर है यह ना पता हो।

इन दोनो में अंतर यह है कि Debit card जो होता है वो हमारे बैंक अकाउंट से लिंक किया हुआ होता है और हम उतने ही पैसे खर्च कर सकते है जितने हमारे बैंक अकाउंट ने मौजूद है। जहा की Credit card इससे बिल्कुल अलग होता है इसमें आपको जितनी लिमिट दी जाती है आप उतना ही खर्च कर सकते है और यह आपके बैंक अकाउंट से लिंक नही होता है। और क्रेडिट कार्ड से खर्च किए हुए पैसे को बाद में चुकाना पड़ता है।

Credit Card कौन ले सकता है?

अगर आपकी Income अच्छी है, हो सकता है आप अच्छी नौकरी कर रहे है या बिजनेस कर रहे है और आपकी कमाई भी अच्छी है तो ज्यादातर संभावना यह होती है की आपको क्रेडिट कार्ड मिल जाएं। पर इसके साथ साथ आपकी CIBIL Score भी अच्छी होनी चाहिए और आप जिस बैंक से यह कार्ड ले रहे हैं उसका जो eligibility criteria वो आपके साथ match करना चाहिए।

Credit Card के लिए कैसे निवेदन करे?

आप अगर क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है तो आप दो तरीके से इसके लिए आवेदन कर सकते है।

  1. Online
  2. Offline

ऑनलाइन तरीके में आपको सबसे पहले जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड आप लेना चाहते हैं उस बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

और दूसरे तरीके यानी की ऑफलाइन तरीके में या तो आप बैंक में जा कर अप्लाई कर सकते है फॉर्म जमा दे कर। या तो बैंक से लोग आते हैं आपके घर पर और फिर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Credit Card के फायदे

जिस तरह से हर चीज का फायदा और नुकसान होता है उसी तरह से क्रेडिट कार्ड का भी कुछ फायदा है।

  1. अगर आपको पैसे की जरूरत है और अभी आपके बैंक के खाते में पैसा नहीं है तो उस समय यह काम आ सकता है, उस वक्त आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके पैसे खर्च कर सकते हैं और फिर बाद में इस पैसे को भर सकते हैं।

Credit Card के नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here