नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय | Narendra Modi Biography in Hindi

नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय |Narendra Modi Biography in Hindi

Narendra Modi Biography in Hindi: नरेंद्र मोदी जी, वे अद्वितीय सख्शियत हैं जो न केवल देशवासियों के बीच प्रसिद्ध हैं, बल्कि विदेशों में भी उनका नाम गूँथा जा रहा है। सन् 2014 और 2019 के चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख रूप से मोदी जी ने एक बार फिर ऐतिहासिक जीत हासिल की, जिससे उन्होंने देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

मोदी जी की विजय की लहर को महसूस करते ही लगता है कि वे एक नेता नहीं, बल्कि एक आदर्श और सकारात्मक सोच वाले नेतृत्व के प्रतीक हैं। उन्होंने स्वतंत्रता के बाद इस पद पर पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री बने, और उनकी दो बार की लगातार प्रबल जीत ने उनकी पूरी राजनीतिक करियर को एक नई ऊँचाई दी।

मोदी जी ने अपने प्रधानमंत्री बनने से पहले और उनके कार्यकाल के दौरान देश के विकास के कई पहलुओं पर बल दिया। विशेषकर, उनके नेतृत्व में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ ने एक साफ और स्वस्थ भविष्य की दिशा में कदम बढ़ाया। उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए ‘आयुष्मान भारत’ योजना ने स्वास्थ्य सेवाओं को सामाजिक रूप से समृद्ध किया।

हालांकि मोदी जी कई विवादों का सामना कर चुके हैं, उनकी कड़ी मेहनत और निष्ठा को नकारात्मक रूप में नहीं देखा जा सकता है। उनकी नीतियों की प्रशंसा की जाती है, और उनके प्रयासों के कारण भारत विश्व में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना है।

इतने बड़े दूरदराज कार्यक्षेत्र में, मोदी जी ने अपने जीवन को एक प्रेरणास्रोत बनाया है। उनका सफलता से भरा सफर, उनकी कड़ी मेहनत, और उनकी दृढ़ आत्मा ने देशवासियों में एक नए उत्साह का सृष्टि किया है। मोदी जी का जीवन एक प्रेरणादायक कहानी है जो हमें सिखने के लिए कई महत्वपूर्ण सबक देती है।”

नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय (Narendra Modi Biography in Hindi)

 

पूरा नाम (Full Name) नरेंद्र दामोदरदास मोदी
अन्य नाम (Other Name) मोदी जी, नमो
पेशा (Profession) राजनेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party) भारतीय जनता पार्टी
जन्म तिथि (Birth Date) 17 सितंबर, 1950
उम्र (Age) 68 साल
जन्म स्थान (Birth Place) वडनगर, बॉम्बे स्टेट (वर्तमान में गुजरात), भारत
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Hometown) वडनगर, गुजरात, भारत
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) मोध घांची (ओबीसी)
ब्लड ग्रुप (Blood Group) A+
पता (Address) 7 रेस कोर्स रोड, नई दिल्ली
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) पोलिटिकल साइंस में बीए एवं एमए
राशि (Zodiac Sign / Sun Sign) कन्या
कद (Height) 5 फुट 7 इंच
वजन (Weight) 75 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) सफ़ेद
भारत के प्रधानमंत्री के रूप में वेतन (Salary) 1 लाख 60 हजार रूपये प्रति माह और साथ ही अन्य भत्ता
नेट वर्थ (Net Worth) 2.28 करोड़ रूपये
कार संग्रह (Car Collection) इनके नाम पर कोई कार रजिस्टर नहीं है

 

नरेंद्र मोदी जी का जन्म एवं शुरुआती जीवन (Narendra Modi Birthday and Early Life)

नरेंद्र मोदी जी का जन्म गुजरात राज्य के मेहसाना जिले के छोटे टाउन वडनगर में हुआ था । जब इनका जन्म हुआ था, तब वह बॉम्बे( मुंबई) में थे, लेकिन वर्तमान में उनका निवास स्थान गुजरात में है । नरेंद्र मोदी जी के परिवार की आर्थिक स्थिति कठिन थी उनके पिता एक सड़क व्यापारी थे, जिन्होंने अपने परिवार की आर्थिक समृद्धि के लिए कई संघर्षों का सामना किया । मोदी जी की माता एक गृहणी थीं ।

  मोदी जी ने बचपन में अपने परिवार की आर्थिक सहारा बनाए रखने के लिए अपने भाइयों के साथ रेलवे स्टेशन और बस टर्मिनल में चाय बेचना शुरू किया । इनका बचपन आर्थिक मुद्दों और कठिनाइयों से भरा था, लेकिन उन्होंने अपने आत्मविश्वास और मेहनत से सभी चुनौतियों का सामना किया ।  

मोदी जी ने अपने बचपन के दिनों में ही कई कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन इन्होंने उन समयों को अवसर में बदलने का साहस दिखाया । उनका शुरूआती जीवन एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जो विविधता और संघर्ष के साथ भरा हुआ है ।  

नरेंद्र मोदी जी ने अपने जीवन में कई रूपों में समृद्धि प्राप्त की हैं और उन्होंने देश के प्रधानमंत्री के रूप में अपनी भूमिका से भी बहुत लोगों को प्रेरित किया है । उनकी अद्भुत यात्रा और सफलता से हम सभी को सीखने और मोतिवेट होने का एक नया प्रेरणा स्रोत मिलता है ।

नरेंद्र मोदी जी का परिवारिक परिचय (Narendra Modi Family Introduction)

 

पिता का नाम (Father’s Name) स्वर्गीय श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी
माता का नाम (Mother’s Name) हीरा बेन
भाइयों के नाम (Brothers Name) सोमा मोदी, अमृत मोदी, प्रहलाद मोदी, पंकज मोदी,
बहन का नाम (Sister’s Name) वसंती बेन हसमुख लाल मोदी
पत्नी का नाम (Wife’s Name) जशोदा बेन चिमनलाल मोदी
बच्चे नहीं है

नरेंद्र मोदी जी की मां, आयु, भाई, पत्नी, बच्चे, जाति, परिवार (Narendra Modi Mother Name, Age, Brother, Family, Caste, Wife)

नरेंद्र मोदी जी का परिवार मोध – घांची – तेली समुदाय से संबंधित है, जो भारत सरकार द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में आता है । मोदी जी तीसरे संतान हैं और इनके पिता सड़क व्यापारी रहे हैं, जोने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई मुश्किलों का सामना किया । इनकी माता एक गृहणी हैं ।  

मोदी जी ने बचपन में अपने परिवार का सहारा बनाए रखने के लिए अपने भाइयों के साथ विभिन्न जगहों पर चाय बेचकर अपने परिवार का पालन- पोषण किया । इनके जीवन के पहले दिनों में ही उन्होंने आर्थिक और सामाजिक कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन उनकी मेहनत और सहानुभूति ने उन्हें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद की । 

 मोदी जी का विवाह जशोदा बेन चिमनलाल के साथ 1968 में हुआ था, जब उनकी आयु 18 वर्ष थी । इसके पश्चात उनका परिवार और उनकी दुनिया में नए चर्चे उत्पन्न हुए । हालांकि रिपोर्ट्स के अनुसार, उनका विवाह तलाक़ नहीं हुआ था, लेकिन फिर भी वे अलग हो गए । मोदी जी की पत्नी, जशोदा बेन, एक स्कूल शिक्षिका थी और अब वे रिटायर्ड हो चुकी हैं ।  

नरेंद्र मोदी जी के परिवार के सदस्य विभिन्न क्षेत्रों में अपने करियर में सफलता प्राप्त करने में जुटे रहे हैं, और उनका अनुभव और मेहनत एक मोटिवेशन स्रोत बना हुआ है । वे गुजरात के पास दिल्ली में एक नामक पंचवटी में रहते हैं, जो एक आरामदायक और सुरक्षित ग्रहस्थ जीवन का परिचय कराता है ।

नरेंद्र मोदी की शिक्षा और प्रारंभिक करियर:

नरेंद्र मोदी का सफर उनकी शिक्षा के साथ वडनगर के स्थानीय स्कूल से शुरू हुआ, जहां उन्होंने 1967 तक अपनी हायर सेकेंडरी शिक्षा पूरी की. उनके परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण, उन्होंने अपने घर को छोड़ दिया था और भारत के विभिन्न क्षेत्रों में यात्रा करके विविध संस्कृतियों की खोज की.

मोदी ने इस अवधि में ऋषिकेश और हिमालय जैसे स्थानों का भ्रमण किया. उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में 2 साल की यात्रा के बाद, उन्होंने भारत लौटे. उसके बाद उन्होंने कुछ वर्षों तक अपनी आगे की पढ़ाई नहीं की, इसके बाद सन 1978 में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया और बाद में अहमदाबाद के गुजरात विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान में स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की.

एक शिक्षक ने एक बार कहा था कि मोदी पढ़ाई में सामान्य थे, लेकिन वे पुस्तकालय में अपना समय बहुत बिताते थे और उनकी वाद-विवाद की कला उत्कृष्ट थी.

नरेंद्र मोदी का प्रारंभिक राजनीतिक करियर:

कॉलेज की पढ़ाई के बाद, मोदी ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल होकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में पूर्णकालिक प्रचारक के रूप में जुड़ा. 1975-77 के आपातकाल के दौरान, जोकि इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया था, उस समय RSS पर प्रतिबंध था. इसके चलते मोदी को अंडरग्राउंड होने के लिए मजबूर होना पड़ा और गिरफ़्तारी से बचने के लिए भेस बदलकर यात्रा किया करते थे.

आपातकाल के विरोध में मोदी काफी सक्रीय रहे हैं. उन्होंने उस समय सरकार का विरोध करने के लिए पर्चे के वितरण सहित कई तरह के हथकंडे अपनाए. इससे उनका प्रबंधन, संगठनात्मक और नेतृत्व कौशल सामने आया.

इसके बाद नरेन्द्र मोदी राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में राजनीति में शामिल हो गए. उन्हें आरएसएस में लेखन का काम सौंपा गया था. सन 1985 में आरएसएस द्वारा मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.प) में शामिल होने का विचार किया. 1987 के अहमदाबाद नगर निगम चुनावों में भा.ज.प की प्रचार-प्रसार में मदद करने के बाद, उनका नेतृत्व और कौशल दिखा, जिससे पार्टी की जीत हुई.

नरेंद्र मोदी की राजनीतिक करियर:

सन 1987 में जब नरेंद्र मोदी जी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने का निर्णय लिया, तब उनका राजनीतिक पथ ने एक नए युग की शुरुआत की। उनकी अद्भुत बुद्धिमत्ता के कारण, उन्होंने तेजी से पार्टी के हीरे-मोती में चमक बिखेरी।

वे व्यवसायों को पुनर्जीवित करने, छोटे सरकारी उद्यमों को समर्थन प्रदान करने और हिन्दू मूल्यों को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से योजना बनाई। उन्हें इसी साल पार्टी के गुजरात ब्रांच के महासचिव के रूप में चुना गया।

सन 1990 में, एल के आडवानी जी की अयोध्या रथ यात्रा के संचालन में मदद करने के बाद, पार्टी भीतर में मोदी जी की क्षमताओं को मान्यता प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इससे उनका पहला राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख राजनीतिक कार्य शुरू हुआ।

इसके बाद, सन 1991-92 में मुरली मनोहर जोशी की एकता यात्रा हुई, जिसमें मोदी जी ने सन 1990 में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों के बाद भाजपा की उपस्थिति को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई।

सन 1995 के चुनावों में, पार्टी ने 121 सीटें जीतीं, जिससे गुजरात में पहली बार भाजपा सरकार बनी। हालांकि, इस सत्ता में रहना थोड़ी देर के लिए था, जो सितंबर 1996 में समाप्त हो गई।

सन 1995 में, मोदी जी को हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में गतिविधियों को संभालने के लिए भाजपा का राष्ट्रीय सचिव चुना गया, और वे नई दिल्ली में स्थानांतरित हो गए।

सन 1998 में, जब भाजपा में आंतरिक लीडरशिप विवाद था, मोदी जी ने उस दौरान भाजपा की चुनाव जीत का मार्ग प्रशस्त किया, जिससे विवादों को सुलझाने में सफलता मिली।

इसके बाद, उन्हें महासचिव नियुक्त किया गया, और इस पद में वे सन 2001 तक सेवानिवृत्त हुए। उनके कार्यकाल में, उन्होंने विभिन्न राज्यों में पार्टी संगठन को फिर से लाने का कार्य किया और इसमें सफल रहे।

नरेंद्र मोदी जी का योगदान: गुजरात के मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक

नरेंद्र मोदी जी, जो भारतीय राजनीति के प्रमुख चेहरों में से एक हैं, ने अपने सफल और घटक प्रदर्शन के लिए देश भर में महत्वपूर्ण रूप से पहचान बनाई है। उनका योगदान गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में से लेकर पूरे देश के प्रधानमंत्री बनने तक कई मामूली और महत्वपूर्ण पलों में बदल गया है।

नरेंद्र मोदी जी का आरंभ:

नरेंद्र मोदी जी ने सन 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पहचान बनाई। इससे पहले उन्होंने राजकोट से एक सीट जीती और कुशल नेतृत्व का प्रदर्शन किया। केशुभाई पटेल के स्वास्थ्य की समस्या के कारण मोदी जी को मुख्यमंत्री बनाया गया और 7 अक्टूबर 2001 को उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

गुजरात दंगे और उनके बाद:

2002 में गुजरात दंगे ने मोदी जी के कार्यकाल को चुनौती दी। सांप्रदायिक हिंसा के बाद उन पर आरोप लगे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के बाद उन्हें शांति मिली। इसके बाद, उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर फिर से चयन किया गया।

मुख्यमंत्री के रूप में योगदान:

मोदी जी ने गुजरात को उच्चतम विकास और समृद्धि की दिशा में बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू कीं। उन्होंने टेक्नोलॉजी और वित्तीय पार्क्स का निर्माण किया, और ‘वाइब्रेंट गुजरात’ शिखर सम्मेलन में भूमिका निभाई।

सामाजिक समरसता की दिशा:

मोदी जी ने सामाजिक समरसता की दिशा में भी कई कदम उठाए। ‘सद्भावना मिशन’ के तहत वे समाज के विभिन्न वर्गों को एक साथ लाने के लिए काम किया और गुजरात में सद्भावना बनाए रखने का प्रयास किया।

प्रधानमंत्री के रूप में उच्चतम जिम्मेदारियों का सामना:

2014 में जब उन्हें भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना गया, तो उन्होंने देशवासियों को विकास, आत्मनिर्भरता, और समृद्धि की दिशा में अपनी दृढ़ संकल्पना दिखाई।

2014 के आम चुनाव में ऐतिहासिक जीत:

2014 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की, और मोदी जी ने देश को नए दिशा सूचने का वायदा किया। उनके नेतृत्व में भारत ने एक नए युग की शुरुआत की।

नए भारत का नेतृत्व:

मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनते ही देश को नए दिशा सूचने का कारगर तरीके से साबित किया है। उनकी सकारात्मक नीतियां, उद्यमी दृष्टिकोण, और सशक्त भारत की दिशा में उनकी प्रेरणा ने देश को नए उच्चाईयों की ओर बढ़ाया है।

इस प्रकार, नरेंद्र मोदी जी ने अपने योगदान के माध्यम से गुजरात से लेकर पूरे देश को विकास और समृद्धि की दिशा में एक सकारात्मक परिवर्तन कर दिया है। उनकी नेतृत्व में योजनाएं और कदम लोगों के बीच सामरिक और आर्थिक समृद्धि की दिशा में हैं, जिससे एक नए और मजबूत भारत की कल्पना हो रही है।

नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजनायें (Narendra Modi Famous Schemes)

नरेंद्र मोदी जी के प्रमुख योजनाएं

नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री पद कार्यकाल में सन 2014 से लेकर आज तक, उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत की है, जिनसे देश के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार हो रहा है। यहां कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं का विवरण है:

  1. स्वच्छ भारत अभियान: यह अभियान भारत को स्वच्छ बनाने का एक बड़ा पहलुवा है। इसके तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों शौचालय बनाए जा रहे हैं और सामाजिक सचेतता बढ़ाई जा रही है।
  2. प्रधानमंत्री जन धन योजना: यह योजना भारतीय किसानों के लिए है, जिन्हें बैंक खाता की सुविधा प्रदान करने का उद्देश्य है। इससे किसानों को विभिन्न सरकारी सहायताएं मिलती हैं।
  3. प्रधानमंत्री उज्जवाला योजना: इस योजना के तहत, गरीब परिवारों की महिलाओं को लाखों LPG गैस सिलिंडर प्रदान किए जा रहे हैं, जो उन्हें शानदार और सुरक्षित रासोई बनाने में मदद करता है।
  4. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना: इस योजना के तहत, किसानों को बेहतर सिंचाई की सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि उनकी फसलों को सही से पानी मिल सके।
  5. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: इस योजना में किसानों को उनकी फसलों के खतरों से बचाने के लिए बीमा प्रदान किया जा रहा है, ताकि उन्हें प्राकृतिक आपदाओं के चलते नुकसान होने पर मदद मिल सके।
  6. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना: इस योजना के अंतर्गत, युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकसित करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।
  7. मेक इन इंडिया: इस अभियान के अंतर्गत, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे देश की आत्मनिर्भरता में सुधार हो।
  8. गरीब कल्याण योजना: इस योजना के तहत, गरीबों के कल्याण के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।
  9. सुकन्या समृद्धि योजना: इस योजना के माध्यम से, छोटी बच्चियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, जो उनके सशक्तिकरण के लिए है।
  10. प्रधानमंत्री आवास योजना: इस योजना के तहत, गरीबों को किस्तों के आधार पर अपना घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।
  11. डिजिटल इंडिया प्रोग्राम: इस प्रोग्राम के माध्यम से, देश में अर्थव्यवस्था को डिजिटल करने के लिए प्रयास किया जा रहा है, साथ ही लोगों को डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इस रूपरेखा में, नरेंद्र मोदी जी ने देश के समृद्धि और विकास के लिए कई सकारात्मक कदम उठाए हैं, जो विभिन्न वर्गों को समृद्धि की दिशा में मदद कर रहे हैं।”

नरेंद्र मोदी जी के मुख्य कार्य (Narendra Modi Works)

नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात के मुख्यमंत्री एवं भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण फैसले और कदम उठाए हैं, जो देश को एक नए दिशा में ले जा रहे हैं।

  1. भूमिजल संरक्षण प्रोजेक्ट: गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में, मोदी जी ने भूमिजल संरक्षण प्रोजेक्ट का समर्थन किया। इससे बीटी कॉटन की खेती में सुधार हुआ और नल कूपों से सिंचाई की जा सकती है।
  2. नोटबंदी: प्रधानमंत्री के रूप में, मोदी जी ने नोटबंदी का ऐतिहासिक फैसला लिया, जिससे 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद करके नए नोट जारी किए गए।
  3. जीएसटी: उन्होंने देश में टैक्स सिस्टम को सरल और समर्थनीय बनाने के लिए जीएसटी को लागू किया।
  4. सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक: नरेंद्र मोदी जी ने उरी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक और पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक करने में साहस दिखाया, जिससे देश की सुरक्षा में मजबूती हुई।
  5. अयोध्या राम मंदिर और आर्टिकल 370: उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू किया और कश्मीर में आर्टिकल 370 एवं 35A को समाप्त करके एक सामंजस्यपूर्ण निर्णय लिया।
  6. चंद्रयान 3 का ‘शिव शक्ति पॉइंट’ और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना: मोदी जी ने चंद्रयान 3 की सफलता के बाद ‘शिव शक्ति पॉइंट’ का नामकरण किया और विश्वकर्मा जयंती पर पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की घोषणा की।
  7. महत्वपूर्ण विदेशी निवेश: मोदी जी ने विदेशी निवेशों के साथ मिलकर देश में बुलेट ट्रेन जैसे परियोजनाओं में सहायता की, जो अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर रहे हैं।
  8. अन्य महत्वपूर्ण कार्य: उन्होंने विभिन्न अन्य कार्यों में भी अपनी भूमिका निभाई, जैसे ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ की शुरुआत, ‘स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी’ निर्माण, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का निर्माण आदि।

नरेंद्र मोदी जी ने अपने नेतृत्व में देश को सुरक्षित, समृद्धि और विकास की दिशा में अग्रणी बनाने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए हैं, जो देशवासियों के बीच में बड़ी प्रतिष्ठा हासिल कर रहे हैं।”

नरेंद्र मोदी जी कोरोनाकाल में कार्य (Narendra Modi Work on Covid)

कोरोना महामारी ने पिछले साल पूरी दुनिया में अपना प्रभाव डाला और इसका बुरा असर भारत पर भी हुआ। इस संदर्भ में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत सारे कदम उठाए हैं जो देश को इस मुश्किल समय से बाहर निकालने में मदद कर रहे हैं।

मार्च महीने में मोदी जी ने देशवासियों की सुरक्षा के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया, जिससे कोरोना वायरस की फैलावट को रोकने में मदद मिली। लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई और उन्हें जागरूक किया गया कि वे अपनी सुरक्षा के लिए क्या कदम उठा सकते हैं।

इस समय मोदी जी ने न केवल लोगों के लिए बल्कि डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी आदि के मनोबल को बढ़ाने के भी प्रयास किए। उन्होंने लोगों से थाली बजाने और दिये जलाने जैसे कार्यों में भाग लेने के लिए कहा, जिससे लोग एक-दूसरे के साथ जुड़े और एकजुट होकर इस मुश्किल समय से बाहर निकल सके।

लॉकडाउन के कारण गरीबों को कई समस्याएं झेलनी पड़ीं, लेकिन मोदी सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन्हें सहायता प्रदान की। मोदी जी ने लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया और इसके लिए भी उन्होंने विभिन्न योजनाएं बनाईं।

इसके अलावा, मोदी जी ने विभिन्न पड़ोसी देशों से सहायता मांगने वाले लोगों को भी साथ दिया। भारत ने अमेरिका से कोरोना वैक्सीन आयात की और उसे अपने लोगों को देने का काम किया। मोदी जी ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का समर्थन करते हुए भी देश में ही वैक्सीन बनाने की मंजूरी भी दी।

कुल मिलाकर, मोदी जी ने अपने नेतृत्व में देश को सफलता से निकालने के लिए कई सकारात्मक कदम उठाए हैं और वैसे ही, कोरोना संकट के दौरान भी उनका संघर्ष देखा गया है।

Also Read:- नरेंद्र मोदी जी के सुविचार (Narendra Modi Quotes)

G20 शिखर सम्मेलन 2023 के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi G20 Summit)

2023 में G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता पर भारत को गर्व है, क्योंकि इस बार हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इस महत्वपूर्ण सम्मेलन की अध्यक्षता का औपचारिक दायित्व सौंपा गया है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है, जिससे हमारे देश का आदर्श बढ़ता है।

G20 समिट भारत के नई दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है, जो 8 सितंबर से 11 सितंबर तक चलेगा। यह एक ऐसा मौका है जहां विश्व के अग्रणी देशों के नेताओं को एक साथ आकर साझा मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा।

मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश विभिन्न क्षेत्रों में नए ऊंचाइयों की दिशा में काम कर रहा है, और इस सम्मेलन में उनका साझा हिस्सा भी इसे एक मजबूत देश के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।

G20 का यह समय भारत को वैश्विक मामलों में अपने दृष्टिकोण को साझा करने और उन्हें सुनिश्चित करने का भी है, जैसे कि अर्थव्यवस्था, वित्त, एवं साइबर सुरक्षा।

इस अवसर पर भारत को अपनी अनूठी और सकारात्मक दृष्टि को प्रमोट करने का मौका मिलेगा, जिससे वह वैश्विक समस्याओं के समाधान में सक्रिय रूप से योगदान कर सकता है।

इस समिट के माध्यम से हमारे प्रधानमंत्री ने एक बार फिर दुनिया को यह साबित करने का इरादा किया है कि भारत विश्व में एक नेतृत्वपूर्ण राष्ट्र बन चुका है जो सहयोग और समर्थन के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

नरेंद्र मोदी जी की पसंद और नपसंद (Narendra Modi Likes and Dislikes)

खाने में पसंद (Food Habit) शाकाहारी
पसंद (Hobbies) साहित्य में, योग करने एवं पढ़ने में
पसंदीदा राजनेता (Favourite Politician) स्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं अटल बिहारी वाजपेयी
पसंदीदा नेता (Favourite Leader) मोहनदास करमचंद गांधी एवं स्वामी विवेकानंद

नरेंद्र मोदी की किताबें (Narendra Modi Books)

नरेंद्र मोदी के ऊपर लिखी गई किताबें लेखक नरेंद्र मोदी जी द्वारा लिखी गई किताबें
नरेंद्र मोदी – अ पॉलिटिकल बायोग्राफी एंडी मरीनो ज्योतिपुंज
सेंटरस्टेज : इनसाइड द नरेंद्र मोदी मॉडल ऑफ़ गवर्नेंस उदय महुरकर एबोड ऑफ़ लव
मोदी : मेकिंग ऑफ़ अ प्राइम मिनिस्टर : लीडरशिप, शासन एवं प्रदर्शन विवियन फ़र्नांडिस प्रेमतीर्थ
द मैन ऑफ़ द मोमेंट : नरेंद्र मोदी एम वी कमाथ एवं कालिंदी रंदेरी केल्वे ते केलावणी
द नमो स्टोरी : अ पॉलिटिकल लाइफ किंगशुक नाग साक्षीभाव
नरेंद्र मोदी : द गेमचेंजर सुदेश वर्मा सामाजिक समरसता

नरेंद्र मोदी जी की रोचक जानकारी (Narendra Modi Interesting Facts)

नरेंद्र मोदी जी का बचपन अत्यंत उत्साही और सपने देखने वाला था। उन्होंने बचपन में भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देखा था और इसके लिए सैनिक स्कूल में दाखिला पाने के लिए प्रयास भी किया, लेकिन वित्तीय कठिनाईयों के कारण यह संभव नहीं हो सका।

• जब मोदी जी की आयु 17 वर्ष थी, तो उन्होंने अपने घर को छोड़ दिया और अलग-अलग हिस्सों में यात्रा करने का संकल्प किया।

• प्रधानमंत्री मोदी जी ने कभी भी अपना आधिकारिक निवास किसी भी परिवार के सदस्य के साथ साझा नहीं किया।

• उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में इमेज मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन्स पर 3 महीने का कोर्स किया था।

• मोदी जी ने स्वामी विवेकानंद जी को अपने लिए महत्वपूर्ण स्रोत माना और उनके अनुयायी रहे हैं।

• बराक ओबामा के बाद नरेंद्र मोदी जी ट्विटर पर दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा फॉलोवर वाले नेता हैं, जिनके लगभग 12 मिलियन से भी अधिक फॉलोवर हैं। मोदी जी एवं बराक ओबामा दोनों ही अच्छे दोस्त भी हैं।

• 2010 में, जब मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री रह रहे थे, तब गुजरात दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा राज्य उभरा था।

• मोदी जी ने अपने 13 साल के कार्यकाल के दौरान एक भी दिन की छुट्टी नहीं ली थीं।

• नरेंद्र मोदी जी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स जैसे कि ट्विटर, फेसबुक, और इंस्टाग्राम पर सक्रिय रहते हैं, जिससे उन्हें भारत का सबसे टेक्नो-प्रेमी नेता माना जाता है।

• सन् 2016 में, लंदन के मैडम टूसो वैक्स म्यूजियम में मोदी जी का एक वैक्स स्टैच्यू बनाया गया था।

• नरेंद्र मोदी जी असल में बहुत धार्मिक हैं और वे हर साल नवरात्र के दौरान पूरे 9 दिनों तक उपवास करते हैं, भले ही वे यात्रा ही क्यों न कर रहे हों।

• मोदी जी दिन में केवल 5 घंटे या उससे कम ही सोते हैं।

• उनकी ड्रेसिंग स्टाइल को भी बहुत स्टाइलिश माना जाता है और उन्हें पारंपरिक भारतीय पोशाक काफी पसंद है।

नरेंद्र मोदी जी के सुविचार (Narendra Modi Quotes)

•एक बार जब हम तय करते हैं कि हमें कुछ करना है, तो हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मीलों आगे बढ़ सकते हैं।


• हम सभी में अच्छे और बुरे गुण होते हैं, लेकिन वे लोग जो अच्छे गुणों को अपनाते हैं, वे हमेशा सफल होते हैं।


• बन्दूक के साथ हम पृथ्वी को लाल बना सकते हैं, लेकिन हमें हल के साथ पृथ्वी को हरा बनाना चाहिए, जो संकल्प, उत्साह, और उद्दीपन का प्रतीक है।


• हर किसी में सपने देखने की शक्ति होती है, लेकिन असली सफलता उन्हीं को मिलती है जो इन सपनों को संकल्पों में बदलते हैं। एक विचार को कभी भी मरने नहीं देना चाहिए, बल्कि उसे हकीकत में बदलना चाहिए।


• भारत, एक युवा देश, न केवल अपने भविष्य को बल्कि पूरे विश्व के भविष्य को भी बदलने की क्षमता के साथ सजग है।


• मंगल मिशन की सफलता ने दिखा दिया कि भारतीय युवा अगर किसी लक्ष्य के प्रति समर्पित हो, तो उसे कोई भी समस्या

आधारित सवाल नहीं कर सकता। इसने सिद्ध किया कि सब कुछ स्वदेशी है और उद्दीपन, आत्मविश्वास, और समर्पण के साथ ही संभव है।”

FAQ(Frequently Asked Questions)

नरेंद्र मोदी पहले क्या करते थे?

नरेंद्र मोदी चाय बेचने में अपने पिता की मदद किया करते थे और चाय बेचते थे|

मोदी जी ने कितनी पढ़ाई की है?

प्रधानमंत्री मोदी को 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए की डिग्री मिली है. ग्रेजुएशन उन्होंने 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से किया है.|

प्रधानमंत्री का असली नाम क्या है?

नरेंद्र दामोदरदास मोदी

नरेंद्र मोदी का जन्म स्थान क्या है?

वडनगर

नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री कब बने

2001

नरेंद्र मोदी पहली बार कब प्रधानमंत्री बने ?

26 मई 2014

नरेंद्र मोदी के पहले चुनाव में बीजेपी ने कितनी सीट हासिल की थी?

282

प्रधानमंत्री को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Prime Minister

प्रधानमंत्री की मीनिंग

देश, राज्य का सबसे बड़ा मंत्री) (जैसे—भारत का प्रधान मंत्री।


प्रधानमंत्री का दूसरा नाम क्या है?

प्रथम मंत्री


दुनिया में नंबर 1 प्रधानमंत्री कौन है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 78 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बनकर उभरे हैं।


प्रधानमंत्री से ऊपर कौन होता है?

राष्ट्रपति राष्ट्राध्यक्ष होता है और औपचारिक रूप से देश का सबसे बड़ा अधिकारी होता है।

Leave a Comment