Web Hosting Kya Hai in Hindi?

आज के इस लेख मे हम जानेंगे Web Hosting Kya Hai in Hindi जिसकी मदद से आप भी दूसरों को इसका मतलब समझा पाएंगे की आखिर ये होता क्या है। दोस्तों आज हम सबको पता है की बिजनस करने का मतलब है की हमे उस बिजनस को ऑनलाइन भी लाना जरूरी है वरना हमारा बिजनस पीछे रह जाएगा। लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है की वेबसाईट सिर्फ बिजनस के लिए ही होता है, एक ब्लॉगर को भी वेबसाईट की जरूरत होती है और इस तरह के वेबसाईट को ब्लॉग वेबसाईट कहते हैं।

तो दोस्तों चाहे किस तरह का वेबसाईट ही क्यों ना हो एक वेबसाईट को इंटरनेट पर लाइव करने के लिए होस्टिंग का होना जरूरी होता है।

तो चलिए इसके बारे मे अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं।

वेब होस्टिंग क्या है? | Web Hosting Kya Hai?

वेब होस्टिंग जिसे हम छोटे सब्द मे होस्टिंग भी कहते हैं। एक वेबसाईट बनाने के लिए डोमेन के साथ साथ एक वेब होस्टिंग का भी होना जरूरी होता है जिस तरह एक डोमेन उस वेबसाईट तक पहोचने का पता होता है उसी तरह होस्टिंग पर हम अपने उस वेबसाईट का सारा डाटा को रखते हैं और जब भी कोई ब्यक्ति उस वेबसाईट को खोलता है अपने ब्राउजर पर तब जिस भी होस्टिंग मे हमने अपने डोमेन को होस्ट किया है उसके सर्वर से उसे डाटा भेजते है जिससे उसके ब्राउजर पर हमारा वेबसाईट दिखाई देता है।

हम अपने वेबसाईट पर उपयोग होने वाले Images, Videos, Files, और भी सारे तरीके का Data को store करके रखते हैं और इसे Web Server कहते हैं।

Web Hosting कैसे काम करता है?

हम अपने वेबसाईट के जरिए या तो बिजनस करते हैं या ज्ञान बांटते है। अपने वेबसाईट को बनाने के लिए बहोत तरीके का files का जरूरत होता है जिससे हमे एक सम्पूर्ण वेबसाईट दिखता है, जैसे की HTML, CSS, Images, Videos, Documents, etc। इन सारे Files को हम अपने Hosting के Web Server पर रखते हैं।

अब जब हम अपने डोमेन को DNS के जरिए Web Hosting के साथ connect कर देते हैं तो इससे पता चलता है की हमारे Domain का Data की hosting पर रखा हुआ है जिससे जब भी कोई user जब अपने web browser पर हमारे वेबसाईट को type करके खोलता है तो Internet उसके computer को हमारे server के साथ connect कर देता है जिससे वो user किसी web page को खोलकर हमारे वेबसाईट को access कर पाता है।

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

दोस्तों, इंटरनेट ऐसे बहोत सारे Web Hosting Service Providers है जिससे आप वेब होस्टिंग खरीद सकते है और अपना खुदका वेबसाईट चला सकते हैं। लेकिन अगर आप नए हैं तो हो सकता हैं आपको सही वेब होस्टिंग चुनने मे परेशानी हो पर हमारे इस लिस्ट मे से आप किसी भी वेब होस्टिंग को खरीद सकते हैं।

Hostinger

Hostinger एक बहोत ही अच्छा वेब होस्टिंग कंपनी है जिसे हम सबसे पहले recommend करते हैं किसी भी व्यक्ति को अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो आपको बिल्कुल सोचने की जरूरत नहीं है आप आराम से इस होस्टिंग पर अपने वेबसाईट को होस्ट कर सकते हैं। यह सस्ता भी है और अच्छा भी। अगर HindiBlog की बात करें तो यह भी Hostinger पर ही Host है। तो मेरा पहला recommendation है Hostinger।

Hostgator

Hostgator भी एक बहोत ही अच्छा होस्टिंग कंपनी है जिसे हम दूसरे नंबर पर recommend करते हैं अगर आपके पास अच्छा खास budget है तो आप Hostgator से वेब होस्टिंग ले सकते हैं।

Bluehost

और आखिर मे है Bluehost जो की एक बहोत ही अच्छा और बिस्वास किए जाने वाला होस्टिंग कंपनी है। आप इसके बारे मे भी सोच सकते हैं।

तो दोस्तों आप इन तीनों मे से किसी भी वेब होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग ले सकते हैं। पर मैं हमेशा Hostinger को ही recommend करता हूँ, क्योंकि मैं खुद इसे इस्तेमाल करता हूँ। यह सस्ता भी है और इसका customer support भी बहोत अच्छा है।

वेब होस्टिंग के प्रकार

दोस्तों, वेब होस्टिंग 4 प्रकार के होते हैं।

  • Shared Web Hosting
  • VPS (Virtual Private Server)
  • Dedicated Hosting
  • Cloud Web Hosting

Shared Web Hosting Kya Hai?

Shared Web Hosting को हम इस उदाहरण के साथ देख सकते है, जैसे अगर हम किसी घर को किराये पर लेते है और साथ मे और किरायेदार रहे और भारा बंट जाएँ उन किरायेदारों मे उसी तरह से Shared Hosting भी है। Same System पर अलग अलग लोगों के वेबसाईट host रहते है इसलिए इस प्रकार का web hosting सस्ता पड़ता है। अगर आप किसी भी तरीके का ब्लॉग शुरू कर रहे है या आपका नया या पुराना बिजनस है पर आप नया वेबसाईट बनवा रहे है तो शुरू के समय मे Shared Web Hosting के साथ चलना अच्छा होता है और सस्ता भी पड़ता है। जैसे जैसे आपके वेबसाईट की ट्राफिक बढ़ते जाए वैसे वैसे आप दूसरे प्रकार के वेब होस्टिंग के तरफ जा सकते है। पर शुरू के समय के लिए यह सबसे अच्छा वेब होस्टिंग है।

Virtual Private Server (VPS) Web Hosting Kya Hai?

Virtual Private Server (VPS) एक प्रकार का वेब होस्टिंग है। इस प्रकार के वेब होस्टिंग मे ना तो आप Shared Hosting कह सकते है और नाही ईसे आप Dedicated कह सकते है। इनके कई सारे कारण है।

इस प्रकार के web hosting मे आपके खुदका dedicated server होता है पर वो virtual server होता है जिसका मतलब यह है की एक dedicated server का बहोत सारा भाग किया जाता है और हर एक user को उसके एक भाग को दिया जाता है जिसे हम Virtual Private Server कहते है।

Dedicated Hosting Kya Hai?

Dedicated Hosting बाकी सारे वेब होस्टिंग से बिल्कुल ही अलग है। और यह होस्टिंग दूसरे वेब होस्टिंग से बहोत ही महंगा होता है जिसका कारण यह है की इस प्रकार के hosting मे आपको पूरा एक अपना खुदका server दिया जाता है जो की पूरा आपका होता है और आपका ही website host होता है इस सर्वर पर। इस वजह से यह hosting बहोत ही महंगा होता है अगर आपके वेबसाईट पर लाखों करोड़ मे web traffic आती है तो आप इस होस्टिंग को लेने के बारे मे सोच सकते है।

Cloud Web Hosting Kya Hai?

Cloud Web Hosting पर आपका वेबसाईट किसी एक server पे host नहीं होता है पर बहोत सारे server को मिलाकर आपका वेबसाईट host रहता है। और इस पर आप server setting को बदल नहीं सकते है जैसे आप dedicated server पर कर सकते थे।

वेब होस्टिंग से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल और जवाब

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं?

वेब होस्टिंग 4 प्रकार के होते हैं – Shared Web Hosting, Virtual Private Server, Dedicated Hosting, और Cloud Hosting।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here